what is canonical structure in chemistry? in hindi



what is canonical structure in chemistry?

रसायन विज्ञान में विहित संरचना क्या है?





रसायन विज्ञान में, शब्द "विहित संरचना" एक अणु या आयन में लुईस संरचनाओं का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनों की व्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने के एक विशिष्ट तरीके को संदर्भित करता है।

लुईस संरचनाएं परमाणुओं के बीच बंधनों का प्रतिनिधित्व करने के लिए परमाणुओं और रेखाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकों का उपयोग करती हैं। इलेक्ट्रॉनों को डॉट्स के रूप में दर्शाया जाता है, और इलेक्ट्रॉनों के एकाकी जोड़े को परमाणु के चारों ओर डॉट्स के जोड़े के रूप में दिखाया जाता है। एक विहित संरचना एक लुईस संरचना है जो कुछ नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार अणु या आयन में इलेक्ट्रॉनों की सबसे स्थिर व्यवस्था का प्रतिनिधित्व करती है।

अणु या आयन की विहित संरचना को निर्धारित करने के नियमों में ऑक्टेट नियम को संतुष्ट करना शामिल है, जिसमें कहा गया है कि परमाणु आठ इलेक्ट्रॉनों के पूर्ण बाहरी आवरण को प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रॉनों को प्राप्त करने, खोने या साझा करने की प्रवृत्ति रखते हैं। उदाहरण के लिए, कार्बन चार बंधन बनाता है, ऑक्सीजन दो बंधन बनाता है और इलेक्ट्रॉनों के दो अकेले जोड़े होते हैं, और नाइट्रोजन तीन बंधन बनाता है और इलेक्ट्रॉनों की एक अकेली जोड़ी होती है।

जब एक अणु या आयन के लिए कई संभावित लुईस संरचनाएं होती हैं, तो विहित संरचना प्रत्येक परमाणु पर औपचारिक शुल्क और अणु या आयन के समग्र प्रभार के आधार पर निर्धारित की जाती है। विहित संरचना लुईस संरचना है जो सही समग्र आवेश को बनाए रखते हुए परमाणुओं पर औपचारिक शुल्क को कम करती है।

कैनोनिकल संरचनाएं रसायन विज्ञान में महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे अणुओं और आयनों की प्रतिक्रियाशीलता और व्यवहार की भविष्यवाणी करने में मदद करती हैं, और वे एक अणु या आयन में इलेक्ट्रॉनों की व्यवस्था को देखने के लिए एक उपयोगी उपकरण प्रदान करती हैं।


0 Comments